Scientist kaise bane (वैज्ञानिक कैसे बने)

No comments exist

वैज्ञानिक कैसे बने Scientist kaise bane

आज हम जानेंगे कि आप एक वैज्ञानिक कैसे बन सकते हैं. आज की दुनिया तकनीक और विज्ञान की दुनिया है हर नए दिन नए-नए आविष्कार, खोज और अनुसंधान होते रहते हैं जो अपने अपने क्षेत्र में एक्सपर्ट साइंटिस्ट यानी वैज्ञानिक (scientist) द्वारा किया जाता है. आपके मन में भी कभी न कभी यह जिज्ञासा उठी होगी कि आखिर एक वैज्ञानिक बनने के लिए किन किन बातों का होना आवश्यक है या आप एक वैज्ञानिक कैसे बने (Scientist kaise bane). तो आइए जान लेते हैं वैज्ञानिक बनने के लिए किन किन बातों और योग्यता का होना लाजमी है.

योग्यता (Eligibility):-

वैज्ञानिक (scientist) बनने के लिए सही विषयों का चयन बहुत अधिक मायने रखता है. वैज्ञानिक बनने के इच्छुक छात्र को आरंभ से ही विज्ञान विषय में रुचि रखना पड़ता है. 10+2 में साइंस विषय से पढ़ाई करनी पड़ती है जिसमें मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री, भूगोल, बायो आदि विषय पर फोकस करना होता है. वैसे तो जूनियर साइंटिस्ट बनने के लिए स्नातक ही पर्याप्त होता है. ISRO और DRDO जैसे संस्थानों में साइंटिस्ट बनने के लिए हर साल आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. आप संबंधित संस्थानों के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वैकेंसी संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आयु सीमा (Age limit):-

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि वैज्ञानिक बनने के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा का निर्धारण नहीं किया गया है आप किसी भी उम्र में साइंटिस्ट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं बस आप निरंतर नए-नए अविष्कारों के बारे में कोशिश करते रहें आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

प्रैक्टिकल होना आवश्यक (Be Pratically):-

एक साइंटिस्ट बनने के लिए आपको थ्योरी के अलावा प्रैक्टिकल होना बहुत ही आवश्यक है. इसके लिए आपके पास प्रयोगशाला का अनुभव सर्टिफिकेट होना बहुत जरूरी है. आप हो सके तो अपने घर या कार्यस्थल पर ही प्रैक्टिकल लैब बना ले.

सावधानियां- प्रैक्टिकल लैब का संचालन किसी एक्सपर्ट के निगरानी में ही करें.

अवसर (Opportunity):-

एक रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश को लगभग 90 लाख वैज्ञानिकों की जरूरत है. यदि आप में भी कुछ कर गुजरने की जज्बा है तो आप निश्चित ही साइंटिस्ट में अपना कैरियर आजमा सकते हैं और पैसे और शोहरत कमा सकते हैं.

भाषाओं का नॉलेज:-

यदि आप एक सफल वैज्ञानिक बनना चाहते हैं तो आपको अपनी मातृभाषा और अंग्रेजी के साथ-साथ कुछ अन्य विदेशी भाषाओं का भी ज्ञान होना आवश्यक है ताकि आप कुछ पुराने वैज्ञानिक रिसर्च को भी समझ और पढ़ सकते हैं. इसके लिए आप इंटरनेट या किसी संस्था का सहायता ले सकते हैं.

दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बताइएगा.

रेलवे में Loco Pilot कैसे बने जानने के लिए click करे.

रेलवे में Goods Guard कैसे बने जानने के लिए click करे.

रेलवे TTE कैसे बने जानने के लिए click करे.

2,561 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *